Refurbished का मतलब क्या है और Refurbished Mobile क्या होता है

नमस्कार दोस्तों, आज का हमारा विषय है Refurbished जिसमे हम आपको बताने वाले है Refurbished का मतलब क्या है? और Refurbished Mobile क्या होता है की पूरी जानकारी विस्तार से।

दोस्तों आपने भी कभी न कभी किसी न किसी जगह कोई भी सामान खरीदते वक्त या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय Refurbished के बारे में जरूर सुना होगा।

या आपने किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर भी देखा होगा जैसे बहुत सी वेबसाइट Refurbished Mobiles या अन्य Refurbished Product बेचती है।

तो आप में से बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होगा की आखिर यह Refurbished क्या होता है? या क्या पुराने मोबाइल को ही Refurbished कहा जाता है? वगैरा वग़ैरा आदि।

ऐसे में अगर आपके मन में भी जानने की जिज्ञासा है की Refurbished क्या है या आप भी कोई Refurbished Mobile लेने का सोच रहे है तो इस पोस्ट में आपको इसके फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी देने वाले है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

Refurbished का मतलब क्या है

चलिए अब बात करते है Refurbished Meaning in Hindi की तो आपको बता दे Refurbished का हिंदी मीनिंग नवीनीकृत होता है।

मतलब जब किसी वस्तु में किसी भी प्रकार की खराबी होने पर उसे सही करके पुनः नए रूप में पेश करना ही नवीनीकृत कहलाता है। अब अगर बात करें Refurbished Mobile क्या होता है तो

हम इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझे तो मान लीजिये आपने कोई एक नया मोबाइल ख़रीदा लेकिन किसी कारणवश उसमे Charger Socket और Speaker ख़राब हो जाता है तो आप उसे पुनः कंपनी में Return कर देते है।

अब कंपनी उस मोबाइल को फेकने से तो रही, कंपनी उस मोबाइल के Speaker और चार्जर सॉकेट को सही करके उस मोबाइल को पुनः नवीनीकृत करके बेचती है और इसे ही Refurbished Mobile कहा जाता है।

क्योकि Refurbished की प्रक्रिया में मोबाइल को पुनः नवीनीकृत किया जाता है यानि की वह पूरा नया पीस नहीं होता है इस कारण आपको Refurbished Mobiles की कीमतों में भी कमी देखने को मिल जाती है।

ऐसा नहीं होता है की Refurbished Mobile पुराने होते है। कई बार मान लीजिये किसी कस्टमर ने कोई मोबाइल ख़रीदा और उसे पसंद नहीं आया तो उसने पुनः उसे Return कर दिया तो अब इस मोबाइल को भी Refurbished Category के अंतर्गत बेचा जाता है।

यानि की मोबाइल के अंदर कोई खराबी हो यह जरुरी नहीं है और अगर किसी भी प्रकार की कोई छोटी मोटी खराबी होती भी है तो कंपनी उसे ठीक करने के बाद ही प्रोडक्ट को पुनः बेचती है।

Refurbished Products को उसके Quality के अनुसार अलग-अलग Grade में रखा जाता है जिनके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

Refurbished Product Grading क्या होता है

कोई भी कंपनी अगर Refurbished Product या मोबाइल बेचती है तो वह उस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी अपने कस्टमर के साथ शेयर करती है।

कोई भी कंपनी प्रोडक्ट की Quality के अनुसार उसे जब Refurbished करके बेचती है तो उसे अलग-अलग Grade में वर्गीकृत करती है जिससे उसकी Quality का पता चलता है।

जैसे अगर किसी Product की Grade A है तो वह बिलकुल नए फ़ोन के जैसा ही होता है और अगर किसी Product की Grade D है तो उस Product की Quality नए फ़ोन से थोड़ी Down होती है।

Unbox

इस श्रेणी में मोबाइल बिलकुल नए मोबाइल जैसा ही होता है उसे केवल Unboxing किया हुआ होता है। जैसे मान लीजिये अगर आपने कोई मोबाइल ख़रीदा और आपको वह पसंद नहीं आया तो आपने उसे पुनः Return कर दिया।

तो इस प्रकार का मोबाइल Refurbished की Unbox Category में आता है जिसमे आपको किसी भी प्रकार का कोई स्क्रेच भी नहीं मिलता है।

Grade A : Refurbished Superb

इस केटेगरी के मोबाइल भी आपको बिलकुल नए मोबाइल जैसे ही मिलते है। ये मोबाइल बिलकुल कम इस्तेमाल किये हुए होते है।

Grade A की Category में आपको मोबाइल में थोड़े बहुत स्क्रैच मिल सकते है लेकिन ज्यादा स्क्रैच नहीं मिलते है और इस प्रकार के प्रोडक्ट को भी आप आसानी से खरीद सकते है।

Grade B : Very Good

Grade B में आने वाले Products या Mobile थोड़े बहुत इस्तेमाल किये गए होते है जिन पर आपको थोड़े बहुत स्क्रैच भी देखने को मिल जाते है।

इस ग्रेड के मोबाइल में आपको स्क्रैच जरूर मिल सकते है लेकिन यह मोबाइल भी ख़राब नहीं होते है और इन मोबाइल के साथ भी आपको वारंटी दी जाती है।

Grade C : Refurbished Good

इस केटेगरी में मुख्यतः वह मोबाइल आते है जिनका इस्तेमाल ग्राहक ने काफी समय तक किया होता है और किसी छोटी मोटी खराबी के कारण उसे रिपयेर करके बेच दिया जाता है।

Grade D

Grade D में मुख्यतः वही मोबाइल होते है जिन्हे Second Hand Mobile के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस ग्रेड के मोबाइल ख़राब भी हो सकते है।

आपको बता दे जिस तरह ग्रेड कम होती है उसी तरह इनकी प्राइस भी कम होती रहती है और आपको ग्रेड के अनुसार ही मोबाइल का प्राइस देखने को मिलता है।

Refurbished Product खरीदते वक्त ध्यान रखने योग्य बाते

अगर आप भी कोई Refurbished Product खरीदने की सोच रहे है तो आपको कुछ निम्न्लिखित बातों का ध्यान रखना होगा।

  • हमेशा Trusted Website से ही कोई भी Refurbished Product खरीदे।
  • आपको अगर उस Product के साथ Return Policy मिल रही है तभी उस Product को ख़रीदे।
  • Refurbished Product का कभी भी ऑनलाइन पेमेंट नहीं करे।
  • पहले उस प्रोडक्ट को अच्छे से चेक कर ले और उसके बाद ही पेमेंट करे।
  • हमेशा Certified Category वाले Refurbished Product ही ख़रीदे।
  • कम से कम 6 या 12 महीने Warranty वाला Product ही ख़रीदे।
  • किसी भी वेबसाइट से प्रोडक्ट खरीदने से पहले नियम और शर्ते पढ़ ले।
  • कम पैसो के चक्कर में कभी भी बिना Trust वाली वेबसाइट से प्रोडक्ट नहीं ख़रीदे।
  • कोई भी Refurbished Product खरीदने से पहले उसकी Manufacturing Date देख ले और ज्यादा पुराना Product नहीं ख़रीदे।

इस प्रकार कोई भी Refurbished Product खरीदते समय आपको उपरोक्त बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Refurbished Product खरीदने के फायदे और नुकसान

जिस प्रकार हर चीज के दो पहलु होते है सही और गलत उसी तरह Refurbished Product खरीदने के भी फायदे और नुकसान दोनों है तो चलिए जानते है इनके बारे में।

फायदे –

  • Refurbished Product आपको नये Product की तुलना में कम कीमत में मिल जाता है।
  • नए Product की तरह ही Refurbished Product पर भी आपको वारंटी दी जाती है।
  • Refurbished Product में भी आपको Return Policy दी जाती है।
  • Refurbished Product आपको बिलकुल कम प्राइस में मिल जाते है।
  • अगर आपको कोई Product खरीदना है और वह आपके बजट में नहीं है तो आप उसी कंपनी का Refurbished Product खरीद सकते है जो आपको बिलकुल कम कीमत में मिल जायेगा।

नुकसान –

  • Refurbished Mobile कितना चलेगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है।
  • Refurbished Mobile के साथ आपको Accessories मिले या नहीं इसकी भी कोई गारंटी नहीं है।
  • अगर Accessories मिल भी जाती है तो उसके ओरिजिनल होने की कोई गारंटी नहीं है।
  • Refurbished Mobile आपको साधारण Packing में ही दिए जाते है।
  • Refurbished Mobile साधारणतयाः नया नहीं होता है।

इस प्रकार कोई भी Refurbished Mobile खरीदने से पहले उपरोक्त फायदे और नुकसान पर एक नजर जरूर डाले।

क्या Refurbished Mobile खरीदना चाहिए

बहुत से लोगो को Confusion रहता है की क्या Refurbished Mobile खरीदना चाहिए या नहीं खरीदना चाहिए तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है।

अगर आपको कोई मोबाइल खरीदना है जो आपके बजट में नहीं है तो आप इसी कंपनी का Refurbished Mobile खरीद सकते है।

इसके अलावा अगर आपको कोई भी Refurbished Mobile अच्छे Discount के साथ मिल रहा है और वह Refurbished की Certified Category में भी आता है तो आप उस मोबाइल को खरीद सकते है।

लेकिन आपको ध्यान रखना है की किसी भी बिना Trust की वेबसाइट से कभी भी कोई Refurbished Product नहीं खरीदना चाहिए क्योकि इसमें आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

इसके अलावा ज्यादा महंगे Refurbished Product को ना ख़रीदे, मान लीजिये आपको iPhone खरीदना हैं जिसकी कीमत 1 लाख रुपये हैं और 90 हजार में आपको Refurbished iPhone मिल रहा हैं तो आप 10 हजार बचाने के लिए Refurbished फ़ोन ना खरीदें। क्योंकि Refurbished फ़ोन बिलकुल नए नहीं होते हैं। हालाँकि आपको Discount अच्छा मिल रहा हो तो आप इसे खरीद सकते हैं।

FAQ

Refurbished Products कहा से ख़रीदे?

Refurbished Product खरीदने के लिए आप किसी भी ऐसी फैक्ट्री पर विजिट कर सकते है जो इस तरह के Refurbished Product सेल करते है।
इसके अलावा आप Online भी Refurbished Product खरीद सकते है। ऑनलाइन खरीदने के लिए आप किसी भी E-commerce वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon 2Gud आदि से Refurbished Product खरीद सकते है।

क्या Refurbished Products में वारंटी दी जाती है?

जी हां, आपको Refurbished Products में भी कम से कम 6 से 12 महीनो या कम से कम 3 महीनो की वारंटी मिलती है लेकिन यह वारंटी केवल आपको Trustable Website पर ही दी जाती है।

नए और Refurbished Product में क्या अंतर होता है?

Refurbished Mobile वह होता है जिसे कोई कस्टमर एक बार खरीद लेता है और Unbox कर देता है लेकिन जब उसे वह प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है तो वह Return Policy के तहत उसे पुनः Return कर देता है।
इस प्रकार नया Product और Refurbished Product में सामान्य अंतर होता है लेकिन Refurbished Product भी अलग अलग Grade में वर्गीकृत किये जाते है जिनकी Quality अलग अलग होती है।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Refurbished का मतलब क्या है या Refurbished Phone क्या होते हैं जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Leave a Comment