Internet का आविष्कार किसने किया और कब हुआ

नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानने वाले है Internet का आविष्कार किसने किया और कब हुआ और साथ ही इंटरनेट से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकरी के बारे में विस्तार से।

दुनिया में बहुत से ऐसे आविष्कार हुए है जिन्होंने दुनिया को ही बदल दिया है और ऐसे ही आविष्कारों में एक इंटरनेट का आविष्कार भी है जिसने पूरी दुनिया ही बदल दी है।

वर्तमान में इंटरनेट के बिना दुनिया की कल्पना करना वैसे ही है जैसे बिना पानी के मछली। आज हर छोटा बड़ा काम इंटरनेट की मदद से होता है, इंटरनेट के आने के बाद जिंदगी बहुत आसान हो गयी है और इसका पूरा श्रेय जाता है इंटरनेट के खोजकर्ता को।

क्या आपको पता है इंटरनेट की खोज किसने की या इंटरनेट के खोजकर्ता कौन है? अगर आपको इसकी जानकरी नहीं है तो इस पोस्ट में आपको इस विषय की पूरी जानकारी मिलने वाली है इसलिए पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

Internet क्या है (What is Internet in Hindi)

Internet का आविष्कार किसने किया

वैसे तो इंटरनेट की दुनिया बहुत व्यापक है जिसे एक पोस्ट के माध्यम से समझना मुश्किल है लेकिन फिर भी हम संक्षिप्त में इसे समझाने का प्रयास करेंगे।

Internet का Full Form - Internet का फुल फॉर्म Inter Connected Network होता है। 

Internet दो शब्दों से मिलकर बना है INTER + NET जिसमे Inter का मतलब होता है आंतरिक और NET का मतलब होता है जाल। इस प्रकार बहुत से नेटवर्क के जाल को ही इंटरनेट कहा जाता है।

यह सुचना तकनिकी की सबसे आधुनिक प्रणाली है जो किसी भी एक सरकार या कंपनी के अधीन नहीं होता है बल्कि इसमें कई सारी कंपनियों और संस्थाओं के Server जुड़े हुए होते है।

कहते है आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है यानि जहाँ आवश्यकता है वहां आविष्कार भी होंगे और इसी आवश्यकता के कारण इंटरनेट का भी अविष्कार हुआ है तो चलिए अब जानते है आखिर Internet की खोज कब और किसने की थी?

Internet का आविष्कार किसने किया और कब किया

इंटरनेट के आविष्कार में किसी भी एक व्यक्ति का योगदान नहीं रहा है बल्कि इसकी खोज का श्रेय कई वैज्ञानिक और इंजीनियर को जाता है जिन्होंने अपना पूरा श्रम और समय लगाकर इंटरनेट की खोज की है और उन्ही की बदौलत आज हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे है।

इंटरनेट एक बदलती तकनीक है जिसका किसी एक व्यक्ति द्वारा अविष्कार करना संभव नहीं है और वर्तमान में भी इसे बेहतर बनाने में कई सारे इंजीनियर और वैज्ञानिक कार्य कर रहे है।

इंटरनेट के आविष्कार का मुख्य श्रेय Bob Kahn (Robert Elliot Kahn) और Vint Cerf को दिया जाता है क्योकि इन्होने ही सबसे पहले उन Framework का आविष्कार किया जिनका इस्तेमाल वर्तमान में भी किया जा रहा है।

इंटरनेट का पहली बार इस्तेमाल Department of Defence यानि अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा UCLA और स्टैंडफोर्ड अनुसंधान के कंप्यूटर के द्वारा सन 1969 में किया गया था।

उसके बाद सन 1989 में Berners-Lee ने World Wide Web (www) की खोज की और यह वही प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल आज भी हम कर रहे है।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई

अब तक आपने जाना की इंटरनेट का आविष्कारक कौन है और इसका अविष्कार कब हुआ लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट की शुरुआत भारत में कब हुई थी?

आपको बता दे भारत में सबसे पहले इंटरनेट सन 1986 में लांच किया गया था लेकिन इसे 14 अगस्त 1995 को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवाया गया। आपको बता दे इंटरनेट को “राज्य के स्वामित्व वाली विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL)” द्वारा लांच किया गया था।

जनवरी 2022 के अनुसार भारत में कुल 658.0 million लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है जो की भारत की कुल जनसंख्या का केवल 47 प्रतिशत है। अथार्थ भारत की जनसँख्या का केवल 47 प्रतिशत हिस्सा ही अभी तक इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

Internet के अनुप्रयोग क्या क्या है

इंटरनेट अविष्कार के शुरूआती समय में इसका इस्तेमाल सीमित कार्यो में ही किया जाता था जैसे वैज्ञानिक रक्षा सम्बंधित कार्यो की सूचनाओं का आदान प्रदान करना आदि।

लेकिन जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल आम लोगो द्वारा करना शुरू हुआ वैसे वैसे इसका क्षेत्र भी व्यापक होता गया और आज वर्तमान में इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

वर्तमान में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत से अलग-अलग क्षेत्रों में किया जाता है जिनमे से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है।

  1. मनोरंजन हेतु।
  2. बैंकिंग के लिए।
  3. विज्ञापन के लिए।
  4. समाचार पढ़ सकते हैं।
  5. नए दोस्त बना सकते हैं।
  6. ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
  7. एक दूसरे से बात करने के लिए।
  8. घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए।
  9. व्यापार को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए।
  10. किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए
  11. मोबाइल, बिजली, फोन आदि के बिल जमा करने के लिए।
  12. किसी भी दस्तावेज़ को मेल द्वारा स्थानांतरित करने के लिए।

इस प्रकार हम वर्तमान में हर छोटी बड़े कामो में इंटरनेट का सहारा लेते है।

Internet से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

चलिए अब इंटरनेट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्यों के बारे में जान लेते है जो आपको बहुत पसंद आएंगे।

  • आज भी दुनिया की कुल आबादी का केवल 62.5 प्रतिशत हिस्सा ही इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।
  • जनवरी 2022 के अनुसार कुल 4.95 billion people इंटरनेट का इस्तेमाल करते है।
  • क्या आपको पता है ईमेल को वर्ल्ड वाइड वेब (www) से पहले बनाया गया था।
  • क्या आपको पता है इंटरनेट पूरी तरह से मुफ्त है।
  • हम जो भी इंटरनेट का चार्ज देते है वह केवल इसके रखरखाव का खर्च होता है।

आशा है आपको इंटरनेट से जुड़े यह रोचक तथ्य जरूर पसंद आये होंगे और आपको कुछ नई जानकारी मिली होगी।

FAQs

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब की गयी थी?

भारत में इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL) द्वारा इसकी शुरुआत की गयी थी।

इंटरनेट का मुख्यालय कहा स्थित है?

इंटरनेट का मुख्यालय अमेरिका के लॉस एंजेल्स शहर में स्थित है।

इंटरनेट का पहला सॉफ्टवेयर कौनसा है?

इंटरनेट का पहला सॉफ्टवेयर Internet Explorer है जो की Microsoft Company का 1995 में चालू विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का एक सॉफ्टवेयर है।

इंटरनेट का आविष्कार किस देश में हुआ?

इंटरनेट का आविष्कार अमेरिका (USA) में हुआ था।

Internet of Things का आविष्कार किसने किया?

 इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स का सबसे पहले इस्तेमाल केविन एश्टन (Kevin Ashton) ने किया था।

Conclusion –

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Internet का आविष्कार किसने किया जरूर पसंद आयी होगी और इस पोस्ट में साझा की गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी डॉब्टस है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Leave a Comment