Call Forward कैसे करे। Call Divert करने का आसान तरीका 2022

इस पोस्ट में हम Call Forwarding क्या है और Call Forward कैसे करे या Call Divert कैसे करे से सम्बंधित विस्तार से जानकारी देंगे।

दोस्तों वर्तमान में बहुत से Android Smartphone आ गए है और हम सब इसका इस्तेमाल भी कर रहे है लेकिन इन फ़ोन में बहुत से ऐसे फीचर होते है जिनके बारे में हमे जानकारी नहीं होती है।

ऐसा ही एक फीचर है Call Forwarding जिसके बारे में शायद आपको जानकारी नहीं है और इसीलिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे है तो आपको बता दे इस पोस्ट में हम आपके Call Forwarding को लेकर सारे Doubts क्लियर करने वाले हैं।

क्योकि इस पोस्ट में हम आपको Call Divert या Forwarding से सम्बंधित पूरी जानकारी विस्तार से देंगे इसलिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

Call Forwarding क्या है?

अब अगर हम बात करे की Call Forwarding क्या होता है तो आपको बता दे Call Forwarding या Call Divert एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने नंबर पर आने वाले कॉल को किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते है।

यानि की मान लीजिये आपके पास दो मोबाइल है और दोनों में अलग-अलग सिमकार्ड है तो अगर आपका एक मोबाइल बंद भी हो जाता है तो आप अपने उस मोबाइल के सारे कॉल्स भी कॉल फॉरवार्डिंग के माध्यम से दूसरे मोबाइल पर प्राप्त कर सकते है।

इसमें आपको अलग अलग ऑप्शन मिलता है जैसे अगर आप जब बिजी हो तब कॉल फॉरवर्ड करना चाहे या सभी कॉल फॉरवर्ड करना चाहते है यह आप पर निर्भर करता है की आप किसी तरह के विकल्प को चुनते है।

Call Forwarding के प्रकार

मुख्यतः Call Forwarding के चार प्रकार होते है।

  1. Always Forward
  2. Forward When Busy
  3. Forward When Unanswered
  4. Forward When Unreachable

इस प्रकार आप इन चारो में से किसी भी तरह की कॉल फॉरवार्डिंग को अपने मोबाइल में Enable कर सकते है। चलिए अब हम इन चारो प्रकार के बारे में विस्तार से देखते है।

1 Always Forward

इस ऑप्शन को इनेबल करने के पश्चात आपके नंबर पर आने वाले सभी कॉल अब उस नंबर पर फॉरवर्ड हो जायेंगे जिस नंबर पर आपने कॉल फॉरवार्डिंग को Enable किया है।

इस विकल्प का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आपके पास दो मोबाइल हो लेकिन आप अपने सारे कॉल एक ही मोबाइल पर प्राप्त चाहते हो तो इसके लिए आप Always Forward के विकल्प को Enable कर सकते है।

2 Forward When Busy

जब आप इस ऑप्शन को Enable करते है तो उसके बाद जब भी आपके नंबर पर कोई कॉल आएगा और अगर आप Busy है तो आपका कॉल उस नंबर पर Forward कर दिया जाता है जिस नंबर को आपने इस विकल्प के लिए Enable किया है।

3 Forward When Unanswered

जब आप इस विकल्प को Enable करते है तो उसके बाद जब भी आपके नंबर पर कॉल आएगा और अगर आप उस कॉल को Answer नहीं करेंगे तो आपकी वह कॉल उस नंबर पर फॉरवर्ड कर दी जाएगी जिस नंबर को आपने इस ऑप्शन के लिए Enable किया है।

इस ऑप्शन को Enable करने पर आपके केवल वही कॉल्स Forward होंगे जिनका आप किसी कारण से उत्तर नहीं दे पाएंगे मतलब जिन कॉल का आप Answer नहीं करेंगे।

4 Forward When Unreachable

जब आप किसी ऐसी जगह पर हो जहा पर नेटवर्क का Issue हो तो इससे आपका कॉल Unreachable बता सकता है। इस स्थिति में अगर आप चाहते है की आपके कॉल किसी दूसरे नंबर पर आपको प्राप्त हो जाये तो आप इस विकल्प को Enable कर सकते है।

इससे जब भी आपका Call Unreachable बताएगा तो वह कॉल दूसरे नंबर पर Forward हो जायेगा, जिसके लिए आपने इस ऑप्शन को इनेबल किया हैं।

Call Forward कैसे करे

दोस्तों अगर आप एक Android User है तो आप अपने फ़ोन में कुछ सेटिंग्स चेंज करके ही अपनी कॉल फॉरवर्ड कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी Call Forwarding Code की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

लेकिन अगर आपको Call Forwarding करने में कोई परेशानी आती है तो आप Code के माध्यम से भी अपनी Call Forward कर सकते है। हम यहाँ पर आपको Call Forward करने के दोनों तरीके बताने वाले है।

सबसे पहले हम आपको सेटिंग्स के माध्यम से कॉल फॉरवर्ड करने का तरीका बता रहे तो अगर आप भी अपनी Call Forward करना चाहते है तो नीचे बताये Steps का अनुसरण करे। जानिए Call Forward कैसे करे दूसरे नंबर पर।

Step 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में Dialer ओपन करे। (जहाँ से आप किसी को कॉल लगाते है।)

Step 2 – अब आपको दायी तरफ ऊपर कोने में दिखाए Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Call Forward कैसे करे

Step 3 – अब यहाँ आपको Call Settings में दिखाए Call Forwarding Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Call Forward कैसे करे

Step 4 – आप आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहा आपको अपना सिमकार्ड सलेक्ट करना है जिस सिमकार्ड पर आप Call Forwarding Enable करना चाहते है।

Call Forward कैसे करे

Step 5 – उसके बाद आपको सलेक्ट करना है की आप Voice Call Forward करना चाहते है या Video Call Forward करना चाहते है जैसा की नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Call Forward कैसे करे

Step 6 – अब आपके सामने 4 ऑप्शन होंगे Always Forward, When Busy, When Unanswered और When Unreachable और आपको इन चारो में से किसी को भी Enable कर सकते है।

Call Forward कैसे करे

इन चारो ऑप्शन या Call Forward के प्रकार के बारे में हमने ऊपर विस्तार से जानकारी दी है तो आप अच्छे से समझ कर सेलेक्ट करे।

Step 7 – जैसे अगर आप अपने सभी Call Forward करना चाहते है तो Always Forward के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 8 – अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको जिस भी नंबर पर अपना Call Forward करना है वह नंबर दर्ज करना है और Turn On पर क्लिक करना है।

Call Forward कैसे करे

Turn On पर क्लिक करते ही आपके सारे Call उस नंबर पर Forward हो जायेंगे जो आपने अभी दर्ज किया है और यह तब तक Forward होंगे जब तक आप इसे पुनः Disable नहीं कर देते है। तो इस प्रकार बहुत ही आसानी से आप अपने Call को दूसरे नंबर पर Forward कर सकते है।

Call Divert/ Forwarding कैंसिल या बंद कैसे करे

जब आप अपने मोबाइल में Call Forwarding Enable कर देते है तो उसके बाद जब तक आप उसे Disable नहीं कर दे तब तक आपकी कॉल फॉरवर्ड होती रहती है।

इस स्थिति में बहुत से लोग Call Forwarding Enable तो कर देते है लेकिन उन्हें बंद करने का तरीका पता नहीं होता है तो अगर आप भी इस तरह की परेशानी में है और जानना चाहते है की कॉल फॉरवार्डिंग कैसे हटाए तो आपको बता दे अगर आपने ऊपर बताये तरीके से Call Forwarding को Enable किया है।

तो उसी तरीके से वापस उसे Off कर सकते है और अगर आपको इस तरीके में कोई परेशानी आ रही है तो आप अपने नंबर से ##002# डायल करे। इससे आपकी Call Forwarding हट जाएगी।

Note – इस तरीके में हमने MI के POCO M2 Pro मोबाइल का इस्तेमाल किया है। अगर आपके पास किसी दूसरी कंपनी का मोबाइल है तो इसमें थोड़ा परिवर्तन हो सकता है।

Code डायल करके Call Forward कैसे करे

अगर आपको ऊपर बताये गए तरीके से Call Forwarding करने में कोई दिक्कत या परेशानी आ रही है तो आप Call Forward करने के लिए यह तरीका भी अपना सकते है जिसमे आप कोड डायल करके अपनी कॉल फॉरवर्ड कर सकते है।

क्योकि अलग अलग टेलीकॉम कंपनी का Call Forwarding Code अलग अलग होता है तो चलिए इसे थोड़ा विस्तार से जानते है।

Vodafone, Airtel या Idea में कोड डायल करके कॉल फॉरवर्ड करे

क्योकि Vodafone, Airtel और Idea में Call Forwarding करने के लिए एक ही तरह का Code इस्तेमाल किया जाता है तो सबसे पहले हम इनमे Code डायल करके Call Forwarding का तरीका जान लेते है।

Forwarding Type Code
Always Forward **21* <10 digit number>
When Busy **67* <10 digit number>
When Unanswered **61* <10digit number>
When Unreachable **62* <10 digit number>

Note – आपको यहाँ 10 Digit Number की जगह वह नंबर दर्ज करना है जिस नंबर पर आप अपनी Call Forward करना चाहते है।

Idea, Airtel और Vodafone में Call Forwarding Disable कैसे करे

अगर आप Idea, Airtel या Vodafone ऑपरेटर का इस्तेमाल करते है और इनमे आप Call Forwarding को Disable करना चाहते है तो नीचे बताये USSD Code डायल करके Call Forwarding Disable कर सकते है।

Forwarding Code Disable Code
All Forward Call Deactivate ##21#
Busy Call Forwarding Deactivate ##67#
Unanswered Forwarding Call Deactivate ##61#
Unreachable Forwarding Call Deactivate ##62#

Note – अगर आप एक ही कोड को डायल करके ऊपर बताये सभी तरह की Forwarded Calls को Deactivate करना चाहते है तो *413 USSD Code को डायल करके कर सकते है।

JIO सिम में कोड डायल करके कॉल फॉरवर्ड कैसे करे

अगर आप एक JIO SIM ऑपरेटर है तो आप जिओ सिम में भी निचे बताये गए कोड डायल करके अपने कॉल को फॉरवर्ड कर सकते है।

Call Forwarding Type Code
Always Forward *401* <10 digit number>
When Unreachable *409* <10 digit number>
When Unanswered * 403* <10 digit number>
When Busy *405* <10 digit number>

JIO SIM Call Forwarding Deactivate Code

नीचे बताये गए Code को डायल करके आप अपने जिओ सिम में Call Forwarding को Deactivate कर सकते है।

Call Forwarding Type Code
All Forward Call Deactivate *402
Only Busy Forward Call Deactivate *406
Unanswered Call Deactivate *404
Unreachable Call Forward *410

इस प्रकार आप इन आसान से USSD Code को डायल करके अपने जिओ सिम में कॉल फॉरवार्डिंग को Deactivate कर सकते है।

क्या Call Forwarding फ्री है

वैसे तो Call Forwarding को Enable और Disable करना बिलकुल फ्री है लेकिन कॉल करने के लिए या कॉल फॉरवार्डिंग के लिए आपको अलग से कुछ चार्ज देना पड़ सकता है और यह आपके रिचार्ज प्लान पर निर्भर करता है।

Conclusion –

आशा करते है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और साथ ही साथ इस पोस्ट में बताया Call Forwarding का तरीका आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Call Forward कैसे करे पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही साथ अगर आपको हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी Doubts है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Related Articles:-

Leave a Comment